Tuesday, January 26, 2016

बोरिवली के संजय गांधी नैशनल पार्क में प्राचीन सात बौद्ध गुफाएं मिली हैं

बोरिवली के संजय गांधी नैशनल पार्क में प्राचीन सात बौद्ध गुफाएं मिली हैं। ये गुफाएं बौद्ध 'विहार' (जहां बौद्ध भिक्षु रहे) हैं। माना जा रहा है कि इनका निर्माण कन्हेरी गुफाओं से पहले और भिक्षुओं को बारिश से बचाने के लिए किया गया होगा।
हालांकि भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण द्वारा इन गुफाओं के विस्तृत ब्योरे और दस्तावेजों की औपचारिक स्वीकृति मिलना अभी बाकी है, लेकिन इन्हें खोजने वाली टीम ने इनकी तारीख ईसा से एक शताब्दी पूर्व (1st Century BC) और पांचवीं-छठी शताब्दी ईसवी (5th-6th Century AD) के बीच बताई है। पिछले साल पुरातात्विक केंद्र, मुंबई विश्वविद्यालय और भारतीय संस्कृति विभाग द्वारा संयुक्त रूप से एक खुदाई कार्यक्रम के लिए बनाई गई तीन सदस्यीय टीम ने इन गुफाओं की खोज की है। इसका नेतृत्व विभाग के प्रमुख सूरज पंडित ने किया।
उनका कहना है, 'ये गुफाएं कन्हेरी गुफाओं से ज्यादा पुरानी हो सकती हैं क्योंकि इनकी बनावट साधारण है और इनमें जलाशय नहीं हैं जोकि कन्हेरी गुफाओं में मिले थे। हमें कुछ अखंड औजार मिले हैं जो कि ईसा से एक शताब्दी पूर्व चलन में थे। जलाशयों का न होना यह बताता है कि भिक्षु वहां मॉनसून के वक्त रहा करते थे।' उन्होंने बताया कि इन गुफाओं का मिलना कोई अचानक से हुई खोज नहीं, बल्कि एक सुनियोजित सर्वेक्षण का नतीजा है। खोज शुरू करने से पहले टीम ने तीन महीनें शोध किया जिसमें इलाके की भौगोलिक स्थिति और पानी के स्रोतों का अध्ययन शामिल था।
ईसा से पहली शताब्दी पूर्व और 10 शताब्दी के बीच बनीं कन्हेरी गुफाएं अपने जल प्रबंधन और बारिश के पानी को सिंचाई के उपयोग में आने के लिए प्रसिद्ध हैं।

No comments:

Post a Comment