Wednesday, April 15, 2020

उपन्यास - "दलित की गली" फ्री में ऑनलाइन पढ़ें

उपन्यास के बारे में
यह उपन्यास भारत की राजधानी दिल्ली में दलितों की एक कालोनी में उनके जीवन के संघर्ष को बताता है। यह सत्य घटनाओं और चरित्रों पर आधारित है।
लेखक का परिचय
निखिल सबलानिया का जन्म दिल्ली में हुआ। उन्होंने मनोविज्ञान में स्नातक, सिनेमा में डिप्लोमा व एल. एल. बी. किया है। 2009 से वह डॉ. आंबेडकर जी के मिशन से जुड़ गए और बौद्ध धम्म पर अनेक लेख लिखे। उन्होंने बौद्ध शास्त्रों का भी अध्ययन किया और बौद्ध धम्म के विषयों पर कई वीडियो भी बनाएं। वह फिल्म निर्देशक और लेखक भी हैं और फिल्मों के लिए भी लिखते हैं। विगत वर्षों में उन्होंने पुस्तकों, वीडियों और लेखों के माध्यम से डॉ. आंबेडकर जी के विचार और साहित्य को जनमानस तक पहुंचाया। वह कम आयु में ही बाबा साहिब जी के सपने को साकार करने के लिए लग पड़े और डॉ. आंबेडकर जी के मिशन को आगे बढ़ाने में लग गए।
लेखक की अन्य रचनाएं : 

(1) बाबा साहिब डॉ. भीमराव आंबेडकर जी की अमर कथा (डॉ. आंबेडकर जी की संक्षिप्त जीवनी) ; www.nspmart.com पर उपलब्ध है, लॉकडाउन के बादऑर्डर कर सकते हैं।
(2) डॉ. आंबेडकर और बौद्ध धम्म (डॉ. आंबेडकर जी का धम्म दीक्षा समारोह में दिया 1956 का भाषण, बौद्ध संस्कार व पूजा पद्धतियां और बौद्ध धम्म के महत्त्व पर अनेक लेखों  के साथ रंगीन चित्रों में पुस्तक); www.nspmart.com पर उपलब्ध है, लॉकडाउन के बादऑर्डर कर सकते हैं।
(3) बुद्ध का पथ - आधुनिक काल में बौद्ध दर्शन (अप्रकाशित) 

उन्होंने डॉ. आंबेडकर जी की तीन पुस्तकों का अनुवाद भी किया है : 

(1) शूद्र कौन थे ? और वे भारतीय वर्ण व्यवस्था का चौथा वर्ण कैसे बने ?(अप्रकाशित)
(2) अछूत और ईसाई धर्म (Amazon पर उपलब्ध है।) www.nspmart.com पर उपलब्ध है, लॉकडाउन के बादऑर्डर कर सकते हैं।

(3) जाति का संहार (एनिहिलेशन ऑफ कास्ट् और कास्ट्स इन इंडिया ) (अप्रकाशित)
👉🏼यदि डाउनलोड न हो तो इस नंबर पर pdf के लिए वटसएप करें 8847913116.
👉🏼लेखक निखिल सबलानिया को फेसबुक पर फाॅलो करें https://www.facebook.com/nikhil.sablania
नोट: यह अप्रकाशित प्रति है जिसमें स्पेलिंग मिस्टेक हो सकती है। बाद में उन्हें सुधार कर पुस्तक प्रकाशित की जाएगी। यदि आपको लेखक को ऐस कार्यों के लिए प्रोत्साहित करने हेतू और उपन्यास को छापने के लिए दान देना है तो आप फोन पर बात कर सकते हैं 8851188170, अथवा इस बैंक एकाउंट या फोन पे नंबर (PhonePe or Google Pay - 8851188170, Paytm - 8527533051) पर भेज सकते हैं। State Bank of India (SBI)
Current Account Number - 36618032083,
Holder: Nikhil Sablania.
Branch code: 01275, 
IFSC Code: SBIN0001275
Branch: PADAM SINGH ROAD, Karol Bagh, Delhi-110005

लॉकडाउन की स्थिति में आपका यह दान लेखक के बौद्धिक और अन्य मिशनरी कार्यों को करने में सहायक होगा।

*जय भीम*

1 comment: