Saturday, April 18, 2020

डॉ. भीमराव आंबेडकर जी की पुस्तक एनिहिलेशन ऑफ़ कास्ट और कास्ट्स इन इंडिया




















यह एक सरल भाषा का अनुवाद है जो निखिल सबलानिया द्वारा किया गया है। पुस्तकों के अनुवाद को करके आप तक लाने के लिए दान अवश्य दें।
State Bank of India (SBI)
Current Account Number - 36618032083,
Holder: Nikhil Sablania.
Branch code: 01275, 
IFSC Code: SBIN0001275
Branch: PADAM SINGH ROAD, 
Karol Bagh, Delhi-110005.
फोन पे नंबर PhonePe या Google Pay - 8851188170, या Paytm - 8527533051 पर भेज सकते हैं।
आपका यह दान अनुवादक के बौद्धिक और अन्य मिशनरी कार्यों को करने में सहायक होगा।
ऐस कार्यों के लिए प्रोत्साहित करने हेतू और इस पुस्तक को छापने के लिए दान देना है तो आप फोन पर बात कर सकते हैं 8851188170.
पुस्तक के बारे में -
1936 में यह पुस्तक पहली बार प्रकाशित हुई थी। लाहौर के जात-पात-तोड़क मंडल के लिए तैयार किए गए इस भाषण को आर्य समाजियों के दबाव में आ कर मंडल ने हूबहू बोलने से माना कर दिया। हालाँकि डॉ. आंबेडकर जी इस
सभा की अध्यक्षता कर रहे थे। बाद में डॉ. आंबेडकर जी ने इसे पुस्तक के रूप में प्रकाशित किया और द्वितीय संस्करण में मिस्टर गाँधी जी को उनके सवालों के जवाब भी दिए, जो इस पुस्तक में सम्मिलित हैं। बाबा साहिब डॉ. आंबेडकर जी का हम पर उपकार है कि जिन्होंने इतनी उत्तम कृति लिख कर भारत के लोगों को यह अनुपम भेंट दी।

पुस्तक के अनुवाद के बारे में - यह अनुवाद इतना सरल है कि किसी भी हिंदी पाठक की समझ में आसानी से आ जाएगा। कई शब्दों के एक से अधिक अर्थ भी जोड़ दिए हैं।  कई शब्दों के प्रचलित उर्दू शब्द भी दिए हैं जिस से कि यह विशेषकर उत्तर भारत के पाठकों को ऐसा ही लगे कि वे आम बोलचाल की भाषा में ही इसे पढ़ रहे हैं। डॉ. आंबेडकर जी ने इतनी अच्छी तरह से बातों को समझाया है कि पढ़ने वाले को एक-एक चीज सही से समझ में आ जाएगी। और अनुवाद में भी इस बात का ध्यान रखा गया है कि डॉ. आंबेडकर जी की लेखनी को भी ज्यों-का-त्यों रखा जाए जिससे कि पाठक वैसे ही पढ़ें जैसे डॉ. आंबेडकर जी चाहते थे। साथ ही, जैसा कि डॉ. आंबेडकर जी चाहते थे कि, इस पुस्तक के साथ 1916 में लिखे उनके लेख 'भारत में जातियां - उनकी क्रियाविधि, उत्पत्ति और विकास' (Castes In India - Their Mechanism, Genesis and Development) को भी इस पुस्तक में शामिल किया जाएगा। इसका अनुवाद भी एकदम सरल होगा और यह डॉ. आंबेडकर जी को हमारी एक भेंट होंगी।

मित्रों, ऐसे कार्य करने के लिए शिक्षा, समय, ऊर्जा, लगन और धन की आवश्यकता पड़ती है। शिक्षा है, लगन है, मेहनत करते हैं, पर धन का अभाव ही रहता है। इस कमी को दूर करने के लिए आप दान दे सकते हैं। ऐसे आप डॉ. आंबेडकर जी को श्रद्धांजलि देंगे, उनके कार्य को आगे बढ़ांएगे, समाज को एक नई दिशा देंगे और हमरी भी मदद करेंगे कि हम भी आपके साथ जुड़ कर डॉ. आंबेडकर जी के विचारों को आगे बढ़ा सकें। 
अनुवादक का परिचय
निखिल सबलानिया का जन्म दिल्ली में हुआ। उन्होंने मनोविज्ञान में स्नातक, सिनेमा में डिप्लोमा व एल. एल. बी. किया है। 2009 से वह डॉ. आंबेडकर जी के मिशन से जुड़ गए और बौद्ध धम्म पर अनेक लेख लिखे। उन्होंने बौद्ध शास्त्रों का भी अध्ययन किया और बौद्ध धम्म के विषयों पर कई वीडियो भी बनाएं। वह फिल्म निर्देशक और लेखक भी हैं और फिल्मों के लिए भी लिखते हैं। विगत वर्षों में उन्होंने पुस्तकों, वीडियों और लेखों के माध्यम से डॉ. आंबेडकर जी के विचार और साहित्य को जनमानस तक पहुंचाया। वह कम आयु में ही बाबा साहिब जी के सपने को साकार करने के लिए लग पड़े और डॉ. आंबेडकर जी के मिशन को आगे बढ़ाने में लग गए।
लेखक के रूप में --रचनाएं :
(1) बाबा साहिब डॉ. भीमराव आंबेडकर जी की अमर कथा (डॉ. आंबेडकर जी की संक्षिप्त जीवनी) ; www.nspmart.com पर उपलब्ध है, लॉकडाउन के बादऑर्डर कर सकते हैं।
(2) डॉ. आंबेडकर और बौद्ध धम्म (डॉ. आंबेडकर जी का धम्म दीक्षा समारोह में दिया 1956 का भाषण, बौद्ध संस्कार व पूजा पद्धतियां और बौद्ध धम्म के महत्त्व पर अनेक लेखों  के साथ रंगीन चित्रों में पुस्तक); www.nspmart.com पर उपलब्ध है, लॉकडाउन के बादऑर्डर कर सकते हैं।
(3) दलित की गली - लघु उपन्यास (अप्रकाशित) पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
(4 ) बुद्ध का पथ - आधुनिक काल में बौद्ध दर्शन (अप्रकाशित) पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

उन्होंने डॉ. आंबेडकर जी की तीन पुस्तकों का अनुवाद भी किया है : 

(1) शूद्र कौन थे ? और वे भारतीय वर्ण व्यवस्था का चौथा वर्ण कैसे बने ?(अप्रकाशित)
(2) अछूत और ईसाई धर्म (Amazon पर उपलब्ध है।) www.nspmart.com पर उपलब्ध है, लॉकडाउन के बादऑर्डर कर सकते हैं।

(3) जाति का संहार (एनिहिलेशन ऑफ कास्ट् और कास्ट्स इन इंडिया ) (अप्रकाशित)

2023 में यह पुस्तक प्रकाशित हो चुकी है। 
इस लिंक से पुस्तक को अवश्य ऑर्डर करें
और डॉ आंबेडकर जी के विचारों को प्रचारित
करने में आपका और सहयोग करें 
https://www.nspmart.com/product/jksbmsnsph/

👉🏼लेखक निखिल सबलानिया को फेसबुक पर फाॅलो करें https://www.facebook.com/nikhil.sablania
नोट: यह अप्रकाशित प्रति है जिसमें स्पेलिंग मिस्टेक हो सकती है। बाद में उन्हें सुधार कर पुस्तक प्रकाशित की जाएगी।

*जय भीम नमो बुद्धाय*

No comments:

Post a Comment