Wednesday, January 20, 2016

रोहित हमारे लिए अनमोल था और अनमोल है

रोहित की मौत से मेरा दिल बहुत दुखा है। जिन परिस्थितियों से वह गुजरा है मैं उन्हें समझ सकता हूँ। डॉ अम्बेडकर के नाम पर कुर्बान होनेवाले इस योद्धा को मैं सलाम करता हूँ। उसने अपनी जान दे कर सारे दलित समाज को झंकझोरा है। जियो तो शान से जियो, तिल-तिल कर मरने से नहीं। एक दलित विद्वान ने कहा था कि दलित कोई क्रान्ति नहीं ला सकते। हज़ारों सालों से दबाए जाने के कारण उनमें भीरुता और कायरता आ चुकी है। मुझे यकीन है कि यदि हिन्दू और दलितों के बीच भविष्य मने कोई युद्ध होता और रोहित हमारी सेना का एक सैनिक होता तो वह दुश्मन के लाखों करोड़ों सैनिक मारता। यदि रोहित कलम उठता तो वह डॉ अम्बेडकर की तरह नया इतिहास रचता। रोहित हमारे लिए अनमोल था और अनमोल है। उसने दलितों की युवापीढ़ी को जगाने का कार्य किया है। पर हम ऐसे अपने अम्बेडकरवादियों को दुनिया से जाते नहीं देख सकते। हमारा युद्ध लंबा है और हमें योद्धाओं की जरुरत है। हमारा एक योद्ध हज़ारों सालों के हमारे पूर्वजों के संघर्ष, हमारे महापुरुषों के संघर्ष और समस्त अम्बेडकरवादियों के संघर्ष से बनता है। इसलिए हमारा एक - एक अम्बेडकरवादी योद्धा अनमोल है। आज का एक - एक योद्धा आनेवाले समय में उन लाखों-करोड़ों योद्धाओं को पैदा करेगा जो हज़ारों सालों से चले आ रहे इस युद्ध का निर्णय करेंगे। इसलिए अपने जीवन को बहुमूल्य मानते हुए, डॉ अम्बेडकर की तरह समस्त जीवन संघर्ष करना है। आज यदि डॉ अम्बेडकर होते तो उन्हें रोहित के खो देने का बहुत दुःख होता। सारे दलित, आदिवासी और पिछड़े समाज के अम्बेडकरवादियों को बहुत दुःख पहुंचा है और उनमें रोष भी है। पर आज सबसे पहले जरुरत है कि हम रोहित के परिवार को यह बताएं कि वे अकेले नहीं है। रोहित के परिवार को अपना प्यार इतना दें कि रोहित ने जो अपने परिवार के सुखद भविष्य के लिए सपने देखे थे वे पूरे हो सके, भले ही रोहित को हम वापिस नहीं ला सकते, पर रोहित के परिवार को यह न लगे कि वह अकेले रह गए हैं। रोहित, तुमने एक सोई हुई कौम को जगाने के लिए अपनी कुर्बानी दी है और यह कौम तुम्हारा एहसान कभी नहीं चुका सकती। रोहित को मेरा कोटि-कोटि नमन। - निखिल सबलानिया। जय भीम।

4 comments:

  1. रोहित वेमुला अमर रहे , तुम्हारा बलिदान करोड़ों दलित युवको को प्रेरणा देगा, ऐसा मेरा विश्वास है ।

    ReplyDelete
  2. रोहित वेमुला अमर रहे , तुम्हारा बलिदान करोड़ों दलित युवको को प्रेरणा देगा, ऐसा मेरा विश्वास है ।

    ReplyDelete
  3. Rohit ! You was the most intelligent and good boy... Unacceptable Murder.

    ReplyDelete