Thursday, January 21, 2016

मुसलमानों के सिर्फ़ चार मुद्दे—उर्दू, बाबरी मस्जिद, पर्सनल लॉ और एएमयू

A Whole Night Speech
रात 10 बजे मौलाना आसिम बिहारी (रहमतुल्लाह अलैह) भाषण देने के लिए खड़े हुए। वो इस तरह बोलते रहें कि सुनने वालो में से किसी को ना तो नींद की ना थकान की और ना ही समय का अहसास हुआ।सिर्फ ग्राउंड पर ही नहीं बल्कि आस पास के बिल्डिंग्स की छतो और खिड़कियों पर भी हिन्दू मुसलमान मर्द और औरत का हुजूम इस क़दर मौलाना को सुन रहा था कि किसी को वापस घर जाने की फ़िक़्र ही नहीं, यहाँ तक की पास की किसी मस्जिद से सुबह के अज़ान की आवाज़ आई, तो कुछ ही मिन्टो में मौलाना अली हुसैन आसिम बिहारी ने भाषण खत्म कर दिया।
नोट- ये सम्मेलन 25 अक्टूबर 1934ई०, को मोहल्ला ढर बगान निकट राजा बाज़ार, साहब बगान, कलकत्ता में आयोजित हुआ था।

    जुबां है अल्लाह का,बंद-ऐ-मोमिन की जुबां
    ग़ालिब व कार आफ़रीं, कारकुशा कारसाज़

               फ़ैयाज़ अहमद फ़ैज़ी

अन्याय/ नाइंसाफी?
इदारा दावत-उस-सुन्ना मुम्बई और जमीयत-उल-क़ासिम दारुल उलूम इस्लामिया सपूल बिहार के सहयोग से मुम्बई में होने वाले इंटरनेशनल सेमिनार(18 जनवरी 2016) में मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के अध्यक्षऔर दारुल उलूम देवबंद(वक़्फ़) के मोहतमिम(प्रिंसिपल/ वाईस चांसलर) सहित देश के चोटी के उलेमा को तो बुलाया गया लेकिन बहुत अफ़सोस की बात है कि बुलाये गए उलेमा में एक भी पसमांदा उलेमा का नाम नहीं है। हालांकेे दारुल उलूम देवबंद और नदवातुल उलेमा दारुल उलूम लखनऊ के मोहतमिम(प्रिंसिपल/ वाईस चांसलर) पसमांदा मुस्लिम उलेमा हैं।
याद रहे:-
1. देश की कुल मुस्लिम आबादी में पसमांदा मुस्लिम(देशी मुस्लिम) लगभग 90%(15 करोड़) है और विदेशी आक्रमणकारी तथाकथित अशराफ(बड़ा का बहुबचन) मुस्लिम(सैयद शैख़ मुग़ल पठान तुर्क) केवल 2%(2 करोड़) हैं।
2. मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड में भी  पसमांदा उलेमा को कोई स्थान नहीं है।
साभार:- इन्किलाब उर्दू डेली फ्रंट पेज, 18 जनवरी 2016


".....जब कि देश और सरकार में महत्वपूर्ण बदलाव हो रहें हैं। हर समाज अपनी कार्य करदगी से देश व सरकार को ये आगाह(वाकिफ़,remind) कर रहा है कि उनकी भी मौजूदगी मानी जाये ताकि आगे आने वाले समय में देश और सरकार की जो भी हालात(condition) हो उनमे उनको नज़रअंदाज़(उपेक्षा, ignore) ना किये जा सकें।
ऐसे वक़्त में अगर हमारा संगठन चुप रहा तो आने वाले समय में हमारे समाज(पसमांदा) को कठोर राजनैतिक और आर्थिक नुकसान भुगतना होगा, इसलिए तुरन्त एक आल इंडिया(अखिल भारतीय) कांफ्रेंस (सम्मेलन) का आयोजन होना चाहिए।" 
       
 मौलाना अली हुसैन आसिम बिहारी
        अक्टूबर 1931, दिल्ली।

आज से 84 साल पहले कही गयी ये बात पसमांदा आंदोलन के लिए आज भी उतनी ही सही है। 
            फ़ैयाज़ अहमद फ़ैज़ी


Atif Rabbani
आज़ादी के बाद से मुसलमानों के सिर्फ़ चार मुद्दे—उर्दू, बाबरी मस्जिद, पर्सनल लॉ और एएमयू—बनाए जाते रहे हैं; हाँ इधर एक और नया मुद्दा जुड़ गया है—मज़हब/रसूल के साथ दुर्व्यवहार का। इलैक्शन क़रीब आते ही ये मुद्दे ज़ोर-शोर से उठाए जाते रहे हैं। ये सारे मुद्दे सत्ता और मुस्लिम लीडरान (जो लाज़मी तौर पर अशराफ़ यानी उच्च-वर्गीय/जातीय हैं) दोनों को विन-विन पोज़ीशन में ला देते हैं। मुस्लिम लीडरान इन मुद्दे के एवज़ में माल कूटते हैं, तो वहीं सत्ता पक्ष को के सामने भी कहीं कोई बड़ी परेशानी खड़ी नहीं होती।
रोज़ी-रोटी, कपड़ा, मकान, शिक्षा, चिकित्सा, बिजली, सड़क, पानी जैसे मसलों पर मुस्लिम लीडरान की दिलचस्पी है न हुकमरानों की..
तू इधर-उधर की न बात कर, ये बता कि क़ाफ़िला क्युँ लुटा
मुझे रहज़नों से गिला नहीं, तेरी रहबरी का सवाल है ।


No comments:

Post a Comment